Last Updated on 17 November 2022 by admin

आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ Week Day Name In Hindi शेयर करने जा रहे ही जिसमे आपको सभी नाम एवं उनके महत्त्व जानने को मिलेगी तो अगर आप Days Of Week In Hindi की तलाश कर रहे थे तो यह पोस्ट आपके लिए है। 

जैसा कि आप सभी जानते हो कि एक वर्ष में  365 या 366 और उसमे 12 महीने होते है वैसे ही सप्ताह में 7 दिन होते है एवं उनके अलग अलग नाम भी होते है,

तो अगर आपको सभी सप्ताह के नाम याद नहीं है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े। 

Week Name In Hindi | Week Day Name In Hindi

सप्ताह में 7 दिन होते है एवं इन 7 दिन को अंग्रेजी एवं हिंदी में अलग अलग नाम से जाना जाता है तो चलिए जानते है इसके बारे में। 

Day Name in Englishin Hindi (Pronunciation)Day Name in Hindi
SundayRavivaarरविवार
MondaySomvaarसोमवार
TuesdayMangalvaarमंगलवार
WednesdayBudhwarबुधवार
ThursdayGuruvaarगुरुवार
FridayShukrawarशुक्रवार
SaturdayShanivaarशनिवार

Week Days Name In Hindi And Their Importance

सोमवार – यह सप्ताह का पहला दिन होता है हिन्दू धर्म के अनुसार यह शिवजी और चंद्रदेव का दिन है एवं सोमवार नाम चंद्रदेव के नाम पर पड़ा है। 

मंगलवार – यह सप्ताह का दूसरा दिन है इसे मंगल ग्रह के नाम पर रखा गया है एवं हिन्दू धर्म में मंगलवार हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने का खास दिन है इस दिन हनुमानजी की पूजा होती है। 

बुधवार – बुधवार सप्ताह का तीसरा दिन है यह दिन श्री गणेश जी की दिन मानी जाती है, हिन्दू धर्म में बुधवार को पूजा -अर्चना करने का खास महत्व है। 

गुरुवार – गुरुवार सप्ताह का चौथा दिन है इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करने का खास दिन माना जाता है एवं गुरुवार का नाम वृहस्पति ग्रहके नाम पर पड़ा है। 

शुक्रवार – शुक्रवार सप्ताह का पांचवा दिन है और इस दिन का नाम शुक्र ग्रह के नाम पर पड़ा है। इसे सप्ताह का सातवां दिन भी कहा जाता है लेकिन यह सिर्फ उन सभी देशो में जहा रविवार सप्ताह का पहला दिन है। 

शनिवार – शनिवार सप्ताह का छठा दिन कहा जाता है, यह दिन शनि देव के नाम पर रखा गया है।  शनिवार हनुमान जी का दिन भी मन जाता है एवं इस दिन पूजा -अर्चना करने का खास महत्व है। 

रविवार –  रविवार सप्ताह का आखिरी दिन है, कुछ देशो में यह सप्ताह का पहला दिन भी माना जाता है और लगभग सभी देशो में रविवार को weekend यानी छुट्टी होती है। 

हिन्दू धर्म के अनुसार यह भगवान सूर्य का दिन है एवं इस दिन पूजा -अर्चना करने का खास महत्व है।

यह भी पढ़े

Conclusion

इस पोस्ट में हमने आपके साथ Week Day Name In Hindi की जानकारी शेयर की एवं साथ में सभी दिनों के महत्त्व की भी जानकारी दी, हमे उम्मीद है आपको आज का पोस्ट पसंद आया होगा एवं आपके लिए उपयोगी रही होगी। 

यदि इस पोस्ट से जुड़े कोई प्रश्न है तो कमेंट जरूर करे और अगर आपको आज का पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। 

Originally posted 2022-08-07 23:03:09.

Author

Write A Comment