Advertisements

Shramik Card Kaise Banaye Mobile Se 2022 | श्रम कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं

हाल ही में श्रम विभाग ने एक महत्वपूर्ण योजना Shramik Card योजना शुरू करदी है जिसका रजिस्ट्रेशन स्टार्ट हो गया है, अगर आपको घर बैठे श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं में समस्या आ रही है और आप यह जानना चाहते हो तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े। 

आज के इस पोस्ट में आपको Shramik card kaise banaye mobile se  और e Shram card self-registration के बारे में जानकारी जानने को मिलेगा और इससे जुड़ी अन्य सभी जानकारिया भी, तो अगर आप इसके बारे में सर्च कर रहे थे तो यह पोस्ट आपके लिए है। 

Shramik card kaise banaye mobile se

Advertisements

श्रम विभाग के तरफ से सभी श्रमिकों मजदूरों के लिए Shramik card योजना शुरू कर दी गयी है लेकिन काफी लोगो को card banane ki vidhi में समस्या आ रही है जबकि काफी आसान है श्रमिक कार्ड के लिए अप्लाई करना,

इसलिए आज हम इस पोस्ट के साथ आये है जिसकी मदद से आप आसानी से  घर बैठे श्रमिक कार्ड बना सकते हो एवं चल रही योजनाओ का लाभ उठा सकते हो। 

यह Shramik card योजना सभी कार्य कर रहे श्रमिक के लिए काफी उपयोगी होने वाली है, इस कार्ड के मदद से कौनसे जगह पर कौनसा मजदुर कैसा एवं कौन सा कार्य कर रहा है सब की जानकारिया सरकार को मिलेगी,

एवं उन जानकारियों के आधार पर सभी मजदूरों को घर बैठे कार्य उपलब्ध कराये जायेगे, इस कार्ड के बाद कार्य ढूंढने में ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होगी। 

Advertisements

इस कार्ड को बनाने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना जरूरी है एवं  इसके लिए अप्लाई करने को कोई शुल्क नहीं है फ़िलहाल और इस योजना के तहत सभी श्रमिक कार्ड धारकों को 4 महीने तक 500 रुपया दिए जाने को है। 

तो चलिए जानते है  Shramik card kaise banaye mobile se, Shramik card ke fayde kya hai और Shramik card 500rs किसे किसे मिलेंगे। 

Shramik card kaise banaye key highlights

Post Nameमोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं
Portal NameeShram.gov.in
Benefitश्रमिक को 4 महीने तक ₹500
Beneficiaryअसंगठित क्षेत्र में कार्यरत सभी मजदूर
Official Websitehttp://eshram.gov.in/home

मोबाइल से श्रमिक कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

श्रमिक कार्ड बनाने के लिए सभी अप्लाई कर रहे लोगो के पास आवशयक डॉक्यूमेंट जैसे कि –

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड 
  • बैंक पासबुक 
  • कार्य की जानकारी
  • फोटो
  • मोबाइल  नंबर 
  • भारत का निवासी होना चाहिए 

अगर आपके पास ऊपर दिए गए सभी डॉक्युमनेट्स है तो आप इसके लिए आसानी से अप्लाई कर पाओगे। 

Shramik card kaise banaye mobile se – Shramik Card Self Registration

Shramik card मोबाइल से बनाना काफी आसान है बस आपको बताये गए स्टेप्स को फॉलो करने होंगे एवं आप आसानी से Shramik Card Self Registration कर पाओगे। 

  • सबसे पहले Shramik Card की Official Website “eshram.gov.in” पर जाये।
  • अब आपके सामने e shram portal पेज खुल जायेगा। 
  • अब आपको “e shram self registration” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जो कि आपको होम पेज पर ऑप्शन मिलेगा। 
  • अब आपको एक फॉर्म मिल जायेगा जिसे वहां पर आपको भरना होगा जैसे – आधार कार्ड नंबर।
  • अब आपको  “captcha code” को भर के “send otp” पर क्लिक करना होगा जिससे कि पोर्टल आपको वेरीफाई कर पायेगा। 
  • यह OTP आपको आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर आएगी तो अप्लाई करने से पहले चेक कर ले कि आपका मोबाइल नंबर लिंक्ड है या नहीं। 
  • अब आपके सामने एक फॉर्म “Shramik Card Registration Form” आ जायेगा जिसमे आपको सारे जानकारी भरनी होगी जैसे – नाम, एड्रेस, योग्यता एवं अन्य। 

फॉर्म को अच्छे तरह भर ले एवं सबमिट कर दे , तो इस तरह आप आसानी से Shramik Card Registration कर सकते हो और अपना श्रमिक कार्ड बनवा सकते हो। 

Shramik Card Download मोबाइल से कैसे करें?

जैसे ही आप सारी जानकारियां भर के फॉर्म को सबमिट कर देते हो आपके सामने श्रमिक कार्ड बन कर आ जाएगी जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हो। 

Advertisements

Shramik Card Download करने के लिए स्क्रीन पर दिख रहे प्रिंट बटन पर क्लिक करे, अब यह आपके डिवाइस में डाउनलोड हो गयी होगी। 

अब इसे आप किसी भी पास के दूकान पर जाके प्रिंट करा सकते हो और आप सरकारी द्वारा चल रहे इस योजना से लाभ पाने के लिए तैयार है। अगर आपको कोई समस्या आ रही है Shramik Card apply करने में तो कमेंट करके जरूर पूछे। 

यह भी पढ़े

FAQs

श्रमिक कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं?

श्रमिक कार्ड मोबाइल से से बनान काफी आसान है बस आपको बताये गए जानकारी को फॉलो करना होगा श्रमिक योजना के आधिकारिक वेबसाइट eShram.gov.in पर जाकर। 

श्रमिक कार्ड मोबाइल से बनाने में कितने रुपए खर्च आता है?

श्रमिक कार्ड मोबाइल से बनाने में कोई खर्च नहीं आता है बस आपको इसके लिए अप्लाई करके डाउनलोड करना होगा लेकिन हाँ इसे प्रिंट करने में खर्च आएगी जो कि 10-20 रुपया होगी।

Advertisements
श्रम कार्ड बनने में कितना समय लगता है?

श्रमिक कार्ड बनाने में काफी समय लगता है जिसमे आपको बस इसके लिए अप्लाई करना होगा और यह आपके सामने बन कर आ जायेगा। 

श्रमिक कार्ड बनाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

श्रमिक कार्ड के लिए उम्र की सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष उम्र है, इसलिए अगर आप 18 वर्ष से अधिक के हो तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हो। 

श्रमिक कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं । Shramik Card Kaise Banaye Mobile Se । e Shram card self-registration, Shram card online apply by mobile.

Advertisements

Leave a Comment