Rich Dad Poor Dad Hindi PDF book
PDF Books

[Ebook] Rich Dad Poor Dad Hindi PDF Download

Last Updated on 20 November 2022 by admin

आज हम आपके साथ बहुत ही अच्छी एवं लोकप्रिय पुस्तक Rich Dad Poor Dad Book PDF शेयर करने जा रहे है इस बुक को लगभग सभी लोगो ने पढ़ा है और जिन्होंने नही पढ़ा उन्होंने नाम जरूर सुना होगा और पढ़ना भी चाहते होंगे।

रिच डैड पुअर डैड पीडीएफ काफी अच्छी Book है इससे पढ़ने के बाद आपको एक अलग तरह की motivation आएगी जो आपके लिए अच्छा होगा, ये बुक Financial Independence और उनकी life पर based है, आप सभी को यह बुक जरूर पढ़नी चाहिए ।

Rich Dad Poor Dad Hindi PDF book

Rich Dad Poor Dad In Hindi PDF 

ये एक लोकप्रिय बुक है लेकिन इसे देख कर ये नही लगता कि ये पैसे कमाने एवं मैनेजमेंट के बारे में है, लेकिन इस बुक के writer ने इस किताब का नाम बहुत ही सोच समझ कर लिखा है और इस बुक में इसके नाम पर ही पूरा theory है।

इस किताब के 2 writer है Robert Kiyosaki और  Sharon Lechter इन्होंने इस किताब को 1997 में लिखी है। इस किताब में पैसे कमाने से जुड़ी जानकारी Robert Kiyosaki ने शेयर की है और Rich Dad Poor Dad Hindi PDF Latest Edition भी इन्ही के नाम से लोकप्रिय भी हुई है, आइये जानते है इन किताब के बारे में संछिप्त में जानकारी।

इस किताब का नाम Rich dad poor dad इसलिए पड़ा क्योंकि Robert Kiyosaki मानते थे उनके 2 पिता है, Robert Kiyosaki के पहले पिता poor / गरीब है और दूसरे पिता rich/अमीर है ऐसा उनका मानना था हम बहुत सी ऐसी बाते होती है जो College या School में नही सिखाई जाती जैसे Financial knowledge और भी बहुत चीज़े,

पैसे सब कमाते है और सभी खर्च भी करते है लेकिन जब जरूरत पड़ती है या सही जगह खर्च है वहा नही कर पाते। जो गरीब होते है वो हमें इस तरह Financial advice समझाते है जिसे हमने कभी experience ही नही किया हो, इसी बात को वो अच्छी तरह से समझ कर किताब लिखे है ।

यह बुक सभी को पढ़ना चाहिए इससे आपको काफी कुछ सिखने एवं समझने को मिलेगा एवं पैसे के बारे में आपकी विचार अलग हो जाएगी जिससे कि आप अच्छे से मैनेज कर पाओगे।

Rich Dad Poor Dad In Hindi : पैसा कैसे काम करता है?

इस किताब की सबसे अच्छी बात ये है कि अमीर लोग Money (पैसे) के लिए काम नही करते है उनके लिए money (पैसा) काम करता है लेकिन गरीब लोग के साथ उल्टा होता है गरीब लोग Money [पैसे] के लिए काम करते है पैसा उनके लिए नही करता।

अमीर लोग इसलिए अमीर रहते है और income बढ़ाते है क्योंकि उन्हें पता होता है पैसे कैसे काम करते है कहा पर उन्हें invest करके अच्छे return निकाल सकते है और पैसे कहां- कहां इन्वेस्ट करना चाहिए इत्यादि, जबकि गरीब लोग पैसे के लिए काम करते है पैसे saving करते है job करते है इत्यादि।

Rich Dad Poor Dad In Hindi PDF Book Details

  • Title: Rich Dad Poor Dad
  • Author: Robert Kiyosaki and Sharon Lechter
  • Publisher: Manjul Publication 
  • Language: Hindi 
  • Total pages: 320
  • Quality: Excellent

Topics of Rich Dad Poor Dad Book

  1. Introduction – रिच डैड पुअर डैड
  2. Chapter One
  3. The Rich Don’t Work for Money – अमीर लोग पैसे के लिए काम नहीं करते
  4. Why Teach Financial Literacy – पैसे की समझ क्यों सिखाई जानी चाहिए
  5. Mind Your Own Business – अपने काम से काम रखो
  6. The History of Taxes and the Power of Corporations – टैक्स का इितहास और निगम की ताकत
  7. The Rich Invent Money – अमीर लोग पैसो का आविष्कार करते है
  8. Work to Learn—Don’t Work for Money – सिखने के लिए काम करें – पैसो के लिए ना काम करें
  9. Overcoming Obstacles – बाधाओं को पार करना
  10. Getting Started – शुरू करना
  11. Still, Want More? Here Are Some To Do’s – और ज्यादा चाहिए
  12. Final Thoughts.

Rich Dad Poor Dad In Hindi Pdf Free Download

आप निचे दिए गए लिंक से Rich Dad Poor Dad In Hindi Ebook Free Download कर सकते है, और अपने मोबाइल – फोन में PDF Viewer या MS Word से ओपन करके पढ़ सकते हो।

डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करे

ये भी पढ़े

अगर आप ये किताब पढ़ना चाहते है तो आपको इस किताब को खरीदना होगा तब आप इसे पढ़ सकते है आप इस किताब को ऑनलाइन flipkart और amazon से खरीद सकते है।

Rdpd: English version: Get This Book From Amazon
Rdpd: Hindi version: Get This Book From Amazon

रिच डैड पुअर डैड क्यों खरीदे?

Rich Dad Poor Dad को Robert Kiyosaki द्वारा लिखा गया है ये एक ऐसा लोकप्रिय पुस्तक है जिसने लोगो को पैसे के बारे में सोच बदला है इसमे बताया गया है अमीर लोग ऐसा क्या करते है जिनसे वो अच्छे अच्छे पैसे कमाते है , ऐसा क्या वो अपने बच्चों को सिखाये जो गरीब लोग नही करते या अपने बच्चों को नही सिख पाते ।

और भी कई चीज़े के बारे में बताया गया है जिसे आपको स्कूल, कॉलेज में सिखाया नहीं जाता है जॉब कैसे करे और कहा करे लेकिन ये नही बताया जाता बिज़नेस कैसे करे , पैसा आपके लिए कैसे काम करेगी या करती है और भी बहुत कुछ।

इस पुस्तक को पढ़ने के बाद आप की सोच बदलेंगी , एक अलग मोटिवेशन आएगा इसलिए आपको इस बुक को पढ़ना चाहिए।

Rich Dad Poor Dad Hindi PDF: Audiobook 

कई बार ऐसा होता है time नही होती है या फिर पढ़ने का मन नही होता लेकिन आप पढ़ना चाहते है तो आप books के audio book को online सुन सकते है इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर कई सारे app आते है इनमें से कुछ के बारे में हमने बताया है ।

अगर आप इस किताब को पूरा सुनना चाहते है तो आप इस किताब को नीचे दिए Rich Dad Poor Dad Hindi Audiobook से YouTube वीडियो से सुन सकते है।

अगर आप Rich Dad Poor Dad Hindi Audiobook को ऑनलाइन सुनना चाहते है ? हम आपके साथ कुछ apps की लिस्ट शेयर करने जा रहे है जिसे install करके आप सुन सकते है और भी कई अच्छे Audiobook आपको वहाँ पर देखने को मिलेगी जिसे आप ONLINE अपने समयनुसार सुन सकते है।

Kuku FM

ये एक बहुत अच्छा app है जहाँ से आप रिच डैड पुअर डैड इन हिंदी सुन सकते हो और इसके अलावा बहुत से audio book आपको देखने मे मिल जाएंगे और वहाँ पर आप कहानियां, पॉडकास्ट और fm भी सुन सकते है। इस app की 5m+ download है और 4.3 की रेटिंग है इस app को आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है।

Download करने के लिए यहाँ क्लिक करे।

Pocket Fm

ये app भी kuku fm के तरह बहुत लोकप्रिय है इसमे आपको सभी ऑडियोबुक, fm radio और कहानियां सुन सकते है इसमे आपको इस बुक का ऑडियोबुक भी मिल जाएंगे जिसे आप सुन सकते है । इस app के गूगल play store पर 10m+ डाउनलोड है और 4.2 की रेटिंग है इसे आप नीचे दिए हुए लिंक से डाउनलोड कर सकते है।

Download करने के लिए यहाँ क्लिक करे।

Conclusion

आज इस आर्टिकल में हमने Rich Dad Poor Dad In Hindi PDF शेयर की जिसे आप डाउनलोड करके पढ़ सकते है और अगर आप इस बुक की ऑडियोबुक सुनना चाहते है तो दिए गए वीडियो या मोबाइल ऍप के माध्यम से सुन सकते है।

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी एवं आपके लिए उपयोगी रही होगी, यह पोस्ट आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताये एवं यदि आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो और आपके लिए Helpful रहा हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Originally posted 2022-08-12 23:01:07.

MS Excel Notes PDF Free Download

Previous article

[11to 21]Reet Previous Year Question Papers For Lvl 1 & 2

Next article

You may also like

5

Comments
  1. Hi

  2. thanku sr.. aapne itni jankari di you are the best always.. thanku

    1. Hey, thanks for commenting, i’m glad that you liked our post.

  3. Good article…

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *