[PDF] Ration Card Form Rajasthan

Advertisements

आज के इस लेख मे हम आपको Ration Card Form PDF Rajasthan के बारे में जानकारी देने वाले है और साथ मे ही आपको यह भी जानकारी देने वाले है कि आप राशन कार्ड के लिए कैसे अप्लाई कर सकते है। 

क्या आपको पता है कि राजस्थान की सरकार पीडीएस प्रणाली के माध्यम से जो लोग राशन कार्ड के लिए पात्र है उनके परिवार को राशन प्रदान करती है 

Advertisements

जिससे सभी इसका लाभ उठा सके, तो यदि आप राजस्थान में रहते है तो आज का यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी है। 

राजस्थान की सरकार बहुत कम दरों पर राजस्थान के लोगो को खाद्य प्रदान करती है परंतु इस खाद्य पदार्थ को बहुत कम दरों में प्राप्त करने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना भी आवश्यक है। यदि आप सरकार के कुछ मानदंडों को पूरा करते है तो सरकार की ओर से आपको राशन कार्ड प्रदान किया जाता है। 

लेकिन यदि आप राजस्थान के राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने की सोच रहे है तो अप्लाई करने से पहले आपको राजस्थान की राशन कार्ड लिस्ट जरूर चेक करना चाहिए तो चलिए जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी। 

Advertisements
Ration Card Form PDF Rajasthan

राजस्थान राशन कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करे ?

यदि आप राजस्थान राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो बस आपको निचे बताये गए steps को बस फॉलो करना होगा और आप आसानी से राजस्थान राशन कार्ड के लिए आवेदन कर पाओगे। 

  1. सबसे पहले आपको खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है, यदि आप चाहो तो http://food.raj.nic.in इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है।
  2. इसके बाद होमपेज पर ‘खाद्य सुरक्षा योजना/राशन कार्ड आवेदन पत्र’ पर क्लिक करना है।
  3. इसके बाद आप, ई मित्र / सीएससी के माध्यम से राशन कार्ड बनाने / संशोधित करने के लिए फॉर्म पर क्लिक करें।
  4. क्लिक करते ही आवेदन फॉर्म का एक पीडीएफ आपके सामने प्रदर्शित किया जाएगा।
  5. अब आपको पीडीएफ डाउनलोड करना है और प्रिंटआउट निकालना है।
  6. इसके बाद फॉर्म में पूरी जानकारी भरें और साथ ही आवश्यक दस्तावेज भी जोड़े और उस फॉर्म को संबंधित कार्यालय में जमा करें।
  7. जमा करने के बाद आपको एक आवेदन संख्या के साथ एक रसीद प्रदान की जाएगी, जिसका उपयोग आपके आवेदन की स्थिति की जांच के लिए किया जा सकता है।

ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है। यह तो थी राशन कार्ड के लिए अप्लाई की प्रक्रिया, परंतु यदि आपको राशन कार्ड फॉर्म के पीडीएफ को डायरेक्ट डाउनलोड करना चाहते है तो आप निचे दिए गए लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हो। ।

New Ration Card Form Rajasthan PDF Download

यदि आपको ऊपर दी गयी प्रोसेस को फॉलो नही करना है तो कोई बात नही क्योंकि हम आपको नीचे एक पीडीएफ लिंक दे रहे है जिसपर क्लिक करके आप डायरेक्ट फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।

click here to download the form

यदि आप ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करते है तो आपको पीडीएफ फॉर्म मिल जाएगा। आप इस फॉर्म में पूरी जानकारी भरे और उस विभाग के संबंधित कार्यालय में इस फॉर्म को जमा कर दे।

राजस्थान राशन कार्ड की पात्रता क्या है ?

  1. गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल) राशन कार्ड – यह राशन कार्ड स्थिर वार्षिक आय वाले परिवारों को जारी किए जाते हैं।
  1. गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) राशन कार्ड – यह उन परिवारों को जारी किए जाते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे हैं और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से हैं।
  1. अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) राशन कार्ड – यह कार्ड नगर निगम और ग्राम सभा 6 गरीब से गरीब परिवारों को प्रदान किए जाते हैं।
  1. राज्य बीपीएल राशन कार्ड – यह राशन कार्ड ग्राम सभा / नगर निगम / नगर पालिका द्वारा राज्य बीपीएल परिवारों के रूप में पहचाने जाने वाले परिवारों को जारी किए जाते हैं।

राजस्थान राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से है ?

यदि आप राजस्थान का राशन कार्ड बनाने की सोच रहे है तो आपको पता होना चाहिए कि राशन कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक है। यदि आप नहीं जानते है तो कोई बात नहीं हम निचे पॉइंट्स में बता रहे है आप जान सकते है। 

  1. आयु प्रमाण पत्र
  2. जाति प्रमाण पत्र
  3. पहचान प्रमाण पत्र
  4. आवासीय प्रमाण पत्र
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. पासपोर्ट आकार का फोटो
  7. बैंक पासबुक
  8. गैस कनेक्शन का विवरण
  9. पिछले महीनों का बिजली बिल
  10. वार्ड पार्षद या प्रधान द्वारा जारी स्वघोषणा एवं प्रमाण पत्र
  11. किरायेदारी समझौता (यदि आप किराए के मकान में रहते हो)

राजस्थान राशन कार्ड की स्थिति की ऑनलाइन जांच कैसे करे ?

राजस्थान राशन कार्ड की स्थिति की ऑनलाइन जांच करने के लिए हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी दे रहे है। आप नीचे बताए गए पॉइंट्स को फॉलो करके आसानी से स्थिति की जांच कर सकते है।

  1. सबसे पहले आपको खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। यदि आप चाहो तो http://food.raj.nic.in इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है।
  1. इसके बाद आपको राशन कार्ड रिपोर्ट के ऑप्शन को चुनना है।
  1. फिर आपको Ration Card Application Status ऑप्शन को चुनना है।
  1. इसके बाद आपको Ration Card Number ऑप्शन को चुनना है।
  1. इसके बाद अब आपको राशन कार्ड नंबर दर्ज करके चेक स्टेटस पर क्लिक करना है।
  1. अब आप अपना राशन कार्ड स्तिथि की जांच कर सकते है।

Conclusion 

इस लेख में हमने आपको Ration Card Form PDF Rajasthan और आप राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे कर सकते है, इसके बारे में विस्तार से बता दिया है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा एवं यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी रही होगी। 

यदि इस पोस्ट से जुड़े कोई प्रश्न हो तो कमेंट जरूर करे और अगर आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे। 

Advertisements

Leave a Comment