Rajasthan Old Age Pension Form In Hindi PDF

Advertisements

आज के इस लेख में हम आपको Rajasthan Old Age Pension Form In Hindi के बारे में जानकारी देने वाले है एवं साथ में आपको फॉर्म डाउनलोड और फॉर्म कैसे भरे के बारे में जानने को मिलेगा तो बने रहे इस पोस्ट के साथ। 

बहुत से लोग ऐसे है जो यह बात नही जानते है कि राजस्थान में सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग ने वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन प्रदान करने के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना शुरू की है इस वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत, राजस्थान की राज्य सरकार 1000 रुपये प्रति माह तक बुजुर्ग नागरिकों को जो राजस्थान के रहिवासी है उन्हें प्रदान करेगी।  

Advertisements

यदि आप या फिर आपके संबंधित लोग इस योजना के योग्य है तो योग्य उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पीडीएफ फॉरमेट में राजस्थान वृद्धावस्था रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। 

आपके जानकारी के लिए हम आपको बता देते है कि राजस्थान ने कई अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाएं भी शुरू की हैं इन सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में विधवा पेंशन योजना और विकलांग  पेंशन योजना भी शामिल है तो चलिए अब हम सबसे पहले आपको राजस्थान वृद्धावस्था  पेंशन योजना का उद्देश्य बताते है।

Rajasthan Old Age Pension Form In Hindi PDF

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का उद्देश्य क्या है ? 

राजस्थान वृद्धावस्था का मुख्य उद्देश्य राजस्थान राज्य के सभी वृद्ध लोगो को हर महीने पेंशन प्रदान करना है। इस पेंशन के माध्यम से वृद्ध लोग अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकते है। 

Advertisements

इस योजना के द्वारे राजस्थान सरकार का उद्देश्य ही यह है कि सभी वृद्ध लोग आत्मनिर्भर बने एवं इसी कारण इस योजना को शुरू किया गया है। अब आप राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का उद्देश्य जान चुके है तो चलिए अब जानते है कि इसके लिए आवेदन कैसे करे। 

Rajasthan Old Age Pension Ke Liye Aavedan Kaise Kare?

यदि आप राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहते है या फिर एप्लीकेशन फॉर्म भरना चाहते है तो हम आपको नीचे वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन फार्म Rajasthan PDF Download  लिंक दे रहे है। 

आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म में पूरी जानकारी अच्छे से भर दे और साथ ही इस योजना से संबंधित सभी दस्तावेज आपको राजस्थान के सरकारी विभाग में जाकर जमा करना होगा। 

यहां पर आप लोगों को सभी जानकारी को सही ढंग से भरना होगा और मासिक पेंशन लाभ प्राप्त करने के लिए पेंशन भुगतान आदेश पीपीओ संख्या प्राप्त करने के लिए संबंधित अधिकारियों को पूरा आवेदन पत्र जमा करना होगा। 

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी है ? 

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए जो भी दस्तावेज आपको जरूरी है उन सभी दस्तावेजो की लिस्ट हम आपको नीचे दे रहे है।

1. आधार कार्ड

2. जन्म प्रमाण पत्र

3. इनकम सम्बन्धी प्रमाण पत्र

4. बैंक की पासबुक

5. पासपोर्ट साइज फोटो

ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज आपके पास होना बेहद जरूरी है तभी आपका फॉर्म जमा किया जाएगा। यदि आपके पास ऊपर दिए गए दस्तावेज उपलब्ध नही है तो आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना की स्थिति ट्रैक कैसे करें ?

यदि आप राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना की स्तिथी को ट्रैक करना चाहते है तो हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप पॉइंट्स बता रहे है जिसे फॉलो करके आप आसानी से अपने फॉर्म की स्तिथि ट्रैक कर सकते है।

1. सबसे पहले आप राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट rajssp.raj.nic.in पर जाएं।

2. इसके बाद अब आपको Report पर क्लिक करना है।

3. क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर आ जाएंगे। अब इस पेज पर आपको Pensioner Online Status पर क्लिक करना है।

4. अब आपके सामने और एक नया पेज खुल जायेगा। अब इस पेज पर आपको अपना एप्लीकेशन नंबर लिखना है और फिर नीचे के बॉक्स में आपको कोड लिखकर शो स्टेटस पर क्लिक करना है।

5. क्लिक करते ही आपको आपके आवेदन की स्तिथि दिख जाएगी।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना की पात्रता क्या है ? 

1. पेंशन प्राप्त करने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 48,000 प्रति वर्ष रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।  

2. 55 से 75 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाओं को 750 रुपये प्रति माह जबकि 75 वर्ष या उससे अधिक आयु की महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह लाभ प्राप्त होगा।

3. 58 से 75 वर्ष के आयु वर्ग के पुरुषों को  750 रुपये प्रति माह जबकि 75 वर्ष या उससे अधिक आयु के पुरुषों को 1000 रुपये प्रति माह लाभ प्राप्त होगा।

 4. राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ सभी वृद्ध उठा सकते है।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभ क्या है ? 

नीचे हम आपको राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभ बता रहे है।

1. इस योजना के तहत 55 से 75 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाओं को 750 रुपये प्रति माह जबकि 75 वर्ष या उससे अधिक आयु की महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह लाभ प्राप्त होगा।

2. इस योजना के तहत 58 से 75 वर्ष के आयु वर्ग के पुरुषों को  750 रुपये प्रति माह जबकि 75 वर्ष या उससे अधिक आयु के पुरुषों को 1000 रुपये प्रति माह लाभ प्राप्त होगा।

3. इस योजना के कारण राजस्थान के सभी वृद्ध अपना जीवन अच्छे से बिता पाएंगे।

यह भी पढ़ें

Conclusion 

इस लेख में हमने आपको Rajasthan Old Age Pension Form In Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी दे दी है मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा एवं यह आपके लिए उपयोगी रही होगी। 

यदि पोस्ट से जुड़े कोई प्रश्न है तो कमेंट जरूर करे और अगर आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे। 

Advertisements

Leave a Comment