Rajasthan Income Certificate Form PDF

Advertisements

आज के इस पोस्ट में आपको Rajasthan Income Certificate Form PDF के बारे में जानकारी देने वाले है और साथ ही हम आपको बताएंगे के यदि आपको नई इनकम सर्टिफिकेट बनानी है तो आपको क्या करना पड़ेगा और कौन से डाक्यूमेंट्स आपके पास होना चाहिए। 

बहुत से लोगो को कभी न कभी इनकम सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती ही है, परंतु उनको यह पता ही नही रहता है कि आखिर इनकम सर्टिफिकेट कहा से और कैसे बनाएं, यदि आपको भी इनकम सर्टिफिकेट के बारे में कुछ भी पता नही है, तो कोई बात नही हम आपको इस लेख में बताएंगे। 

Advertisements

जिस तरह बाकी के राज्य अपने नागरिकों को income certificate बनवाने के लिए एक अलग विभाग तैयार करती है उसी तरह राजस्थान की सरकार भी अपने राज्य के नागरिकों को राजस्व विभाग के तरफ से income certificate प्रदान करने का कार्य करती है, और साथ मे ही और भी सेवाएं नागरिकों को प्रदान करती है जिससे राजस्थान के नागरिकों को सरकारी सेवाओं का लाभ मिलता है। 

 तो चलिए जानते है राजस्थान आय प्रमाण पत्र आवेदन के बारे में पूरी जानकारी। 

Rajasthan Income Certificate Form PDF

 राजस्थान आय प्रमाण पत्र [Income Certificate ] क्या है?

Income Certificate जिसे हिंदी में आय प्रमाण भी बोला जाता है, यह एक सरकारी दस्तावेज होता है जो सरकार की ओर से दिया जाता है। यह दस्तावेज आपकी वार्षिक आय बताता है और साथ मे ही यह दस्तावेज आपके परिवार की भी आय बताता है जो कि अलग अलग संसाधनों से प्राप्त की जाती है। 

Advertisements

आपको इनकम सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए तहसील कार्यालय में जाना होता है, क्योंकि वही से इनकम सर्टिफिकेट प्राप्त होती है एवं आप चाहे तो ऑनलाइन फॉर्म भरकर भी अपनी इनकम सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है। 

जैसा कि आप सभी जानते है कि Income सर्टिफिकेट यह एक सरकारी दस्तावेज होता है, इसका कई जगहों पर उपयोग किया जाता है। यदि आप किसी स्कूल या कॉलेज में है और आप स्कॉलरशीप के लाभार्थी है तो वहां पर भी आपको इनकम सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है,

या कई बार आपको बैंक के कामकाज में भी इनकम सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है। वैसे और भी कई जगह पर आपको इनकम सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है, तो चलिए अब सबसे पहले यह जान लेते है कि आखिर इनकम सर्टिफिकेट की जरूरत कहा कहा पर पड़ती है।

Rajasthan Income Certificate की जरूरत कहा पर पड़ती है ?

यदि आप राजस्थान के नागरिक है तो Rajasthan Income Certificate की जरूरत सभी सरकार के कामकाज के वक्त पड़ सकती है, उनमें से कुछ काम हम आपको नीचे बता रहे है जिसमे आपको इनकम सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है।

  1. पेंशन का लाभ उठाने के लिए
  2. आर्थिक रूप से मिलने वाले अनुदान सहायता राशि के लिए
  3. आयकर (income tax) भरने के लिए
  4. छात्रवृत्ति लेने के लिए
  5. सरकारी ठेका लेने के लिए
  6. सरकारी सेवाओं में छूट का लाभ उठाने के लिए
  7. आपकी आय दर्शाने के लिए

ऊपर दिए गए सभी कामो के लिए आपके पास इनकम सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। 

Rajasthan Income Certificate प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है ?

राजस्थान इनकम सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स बता रहे है, जिसे फॉलो करके आप आसानी से अपनी इनकम सर्टिफिकेट बना सकते है।

  1. rajasthan income certificate प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना जरूरी है। यदि आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है।
  1. इस लिंक पर क्लिक करते ही pdf फॉर्म डाउनलोड हो जाएगा।
  1. यह आवेदन फॉर्म डाउनलोड होने के बाद आपको इस फॉर्म की प्रिंट निकालना है और इसमे पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यान से भरना है।
  1. अब इस फॉर्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेज आपको इस फॉर्म को जोड़ना है। 
  1. इसके बाद इस आवेदन फॉर्म को आप इससे संबंधित कार्यालय में जाकर जमा करे। 
  1. आवेदन फॉर्म को जमा करने के बाद उस कार्यालय के विभाग द्वारा आपके आवेदन फॉर्म को वेरीफाई किया जाएगा और फिर इसके बाद आपकी इनकम सर्टिफिकेट जारी की जाएगी। 

ऊपर हमने आपको Rajasthan Income Certificate प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है यह बता दिया है, चलिए अब हम जानते है कि इस इनकम सर्टिफिकेट के लाभ क्या-क्या होते है। 

Rajasthan Income Certificate के लाभ क्या है ?

वैसे तो Rajasthan Income Certificate के बहुत लाभ है, परंतु यहां पर हम आपको कुछ महत्वपूर्ण लाभ बता रहे है।

  1. इनकम सर्टिफिकेट होने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठा सकते है।
  1. इसके कारण आपको अपने शिक्षा में छात्रवृत्ति का लाभ मिलता है।
  1. इनकम सर्टिफिकेट का तीसरा सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे आप सरकारी कामो में अपनी आय दिखाने के लिए इस्तेमाल लर सकते है। 

यह तो थे इनकम सर्टिफिकेट के लाभ, परंतु इनकम सर्टिफिकेट बनाने के लिए भी आपको कुछ दस्तावेज की जरूरत होती है। और वह कौन से दस्तावेज है इसके बारे मे आपको हम नीचे बता रहे है।

यह भी पढ़े: Uttar Pradesh Manav Sampada Form PDF

Rajasthan Income Certificate के लिए जरूरी दस्तावेज 

जब आप आवेदन पत्र भरते है तो आवेदन पत्र भरने के बाद आपको नीचे दिए गए सभी दस्तावेज को जोड़ना है। यदि आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेज उपलब्ध नही है तो आपको किसी भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

  1. निवास प्रमाण पत्र
  2. वोटर आईडी, पैन कार्ड
  3. आधार कार्ड
  4. राशन कार्ड
  5. इलेक्ट्रिसिटी बिल
  6. जमीन के कागजात

ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज आपके पास होना आवश्यक है। लेकिन क्या आपको पता है कि इनकम सर्टिफिकेट की वैधता भी होती है यदि आपको नही पता कि इसकी वैधता कितनी होती है, तो कोई बात नही हम आपको बताते है कि आखिर इस सर्टिफिकेट की वैधता कितनी होती है।

Rajasthan Income Certificate की वैधता कितनी होती है ?

इनकम सर्टिफिकेट दो प्रकार की होती है जिसमे एक पारिवारिक होती है और दूसरी प्रति व्यक्ति की होती है। इन दोनों की वैधता राजस्थान इनकम सर्टिफिकेट में समान रूप से रखी गयी है और इस इनकम सर्टिफिकेट की वैधता राजस्थान में 6 माह तक रखी गयी है।

यह भी पढ़े: Bihar Janam praman Patra Form PDF

Conclusion

इस पोस्ट में हमने आपको Rajasthan Income Certificate के बारे में विस्तार से जानकारी दी है हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा एवं आपके लिए ये जानकारी उपयोगी रही होगी। 

यदि इस पोस्ट से जुड़े कोई प्रश्न है तो कमेंट जरूर करे एवं यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे। 

Advertisements

Leave a Comment