[Online] Google Hindi input Extension Latest Version Download

कई बार ऐसा होता है कि हमारे कंप्यूटर में  इनपुट ऑफलाइन काम नहीं करता है और हमे उस  टूल की जरूरत होती है ऐसे समय में गूगल द्वारा बनाया गया Google Input extension काफी उपयोगी हो सकता है, आप इस टूल का भी इस्तेमाल कर सकते है ।

Google Hindi Input बहुत उपयोगी browser extension है जिसे google के द्वारा बनाया गया है यह extension  आपको virtual keyboard provide करता है जिसकी मदद आप multiple भाषा में लिख सकते हो यह extension 90+ भाषाएं support करता है।

इस extension की खास बात ये है कि यह आपके text के correction के लिए भी suggest करता है, यह tool आपके द्वारा किये गए coreection (सुधारो) को याद रखता है जिससे यह future में आपके लिए और अच्छा व उपयोगी बन सके।

Google Hindi Input Tools में features क्या क्या है?

इस tools में कई सारे features मौजूद है जो की आप सभी के लिए बहुत उपयोगी है, जो कि निम्न है :-

  • अपनी पसंद की भाषा मे type करे।

इस टूल 90+ भाषाएं है जिसकी मदद से आप अपने पसंद की भाषा में type कर सकते है और text का इस्तेमाल आप इंटरनेट पर या offline कही पर भी कर सकते है।

  • Better suggestions अन्य tools के मुकाबले

इस टूल में आप जब कोई भी word type करोगे तो यह आपके सामने 5-10 suggestions show करता है जिससे आप उस word को select कर सकते हो इससे आपको पूरी spelling लिखने की जरूरत नही पड़ेगी।

यह मुझे काफी अच्छा व उपयोगी फीचर लगा और आपको भी जरूर पसंद आएगा।

  • आसानी से आप इस tool का उपयोग कर सकते है।

शुरू में इस टूल को सीमित भाषाओं में release किया गया था उसके बाद यह टूल बहुत जल्दी ही लोकप्रिय होने लगा फिर users के डिमांड पर इस टूल में कई सारी और भाषाओं व features को add किया गया जिससे user इस tool को आसानी से इस्तेमाल कर सके।

इस टूल को simple and clean interface के साथ बनाया गया है जिससे आप सभी को परेशानी न हो और आप सब इस टूल का उपयोग आसानी से कर पाए।

Google Hindi Input Tool को setup कैसे करें?

Google Hindi Input टूल को setup करना और इस्तेमाल करना बहुत आसान है बाकी अन्य tools के मुकाबले। यह tool easy nevigation और कई सारे फीचर्स के साथ आता है ।

इस टूल को setup करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही होगी बस आपको इस post में दिए गए लिंक से extension डाउनलोड करना होगा और install फिर आपको अपनी पसंदीदा भाषा select करनी होगी उसके बाद आप typing करना शुरू कर सकते हो।

Input tool में आपको छोटा सा widget भी मिलेगा जिसमे आप draw करके भी लिख सकते हो। यह tool उन सभी लोगो के लिए उपयोगी है जो लोग online surfing करते समय कई सारी भाषाओं का इस्तेमाल करते है। डाउनलोड करने  निचे दिए बटन पर क्लिक करे 

Click here to download

Google Hindi Input Download करने के बाद कैसे इस्तेमाल करे?

Google Hindi Input Tools अभी तक का सबसे easiest tool है यह टूल काफी simple interface के साथ आता है और बहुत से features के साथ जो आप सभी के लिए बहुत उपयोगी साबित होने वाली है।

Tool का इस्तेमाल करने के लिए नीचे बताये गए steps को फॉलो करें।

  • अपने Browser में extension icon पर क्लिक करे।
  • अब google input tools पर क्लिक करे। (अच्छे से इस्तेमाल करने के लिए extension को pin जरूर करे)
  • आप आपके सामने widget show होगी उसमे से भाषा select करे। ( नई भाषा आप extension के सेटिंग से add कर सकते है)
Google Hindi input online ss2
  • अब आपको अपना text Hinglish में type करना होगा और उसके बाद space पर क्लिक करना होगा । (इससे वो word type हो जाएगा।)
Google Hindi input online ss3

आप इस tool में भाषा सेलेक्ट करने के बाद आप उस browser में text को कही पर भी type कर सकते हो बस आपको type करने के बाद space बटन का इस्तेमाल करना होगा तभी text हिंदी में convert होगा।

Google Input Tools Hindi का इस्तेमाल क्यों करे?

Hindi में typing करने के लिए बहुत सारे extension आते है जिसकी मदद से आप हिंदी typing कर सकते हो लेकिन google input tool ही kyu इस्तेमाल करे?

इसका उत्तर यही है कि अभी तक की ये सबसे आसान टूल है और इस tool का UI व User Experience काफी अच्छा है। input tool को google के द्वारा बनाया है जिससे इसमे हमेशा आप सभी के लिए नए नए उपडेट्स आते रहेंगे जो आपके exprience को काफी अच्छा कर देगा।

यह बहुत लोकप्रिय टूल है और इसे 20million+ लोग इस्तेमाल करते है और उनके लिए यह बहुत उपयोगी टूल साबित हुई है इसलिए आपको भी इस input tool का इस्तेमाल करना चाहिए।

अगर गूगल इनपुट टूल ऑफलाइन इस्तेमाल करना चाहते है तो आप इस Google Hindi input Offline Installer आर्टिकल को पढ़ सकते है, इसमें पूरी गाइड बताई गयी है

Google Hindi Input Download for PC के pros और cons

सभी चीज़ों की अच्छाई भी होती होती है और खराबी भी ठीक उसी प्रकार इस टूल के भी कुछ pros और cons है जिसे आप नीचे पढ़ सकते हो।

PROS

  • Multiple Language support
  • Easy to use
  • Simple design and impressive user experience
  • Working well for chrome browser
  • Use text in anywhere
  • Free to use

CONS

  • Few bugs
  • You have to select language every time
  • Another window for the settings option

Faqs about Google Hindi Input Latest Version download

Conclusion

इस पोस्ट में हमने आपके साथ Google Hindi Input Extension Download से जुड़ी सभी जानकारी शेयर की जो सभी इस tools के बारे में है और साथ मे हमने Faq भी शेयर किया जो प्रश्न आपके mind में बार बार आते है।

हमे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आपके लिये यह उपयोगी रही होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Facebook, Whatsapp व अन्य सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे।

Leave a Comment