Last Updated on 18 November 2022 by admin

आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ 30 Jungali Janwar Ke Naam शेयर करने जा रहे है यह आप सभी के लिए उपयोगी होने वाली है अगर आप याद करने के लिए एवं पढ़ने के लिए इस टॉपिक की तलाश कर रहे थे। 

जानवर कई प्रकार के होते है एवं हम अपने आस पास कई प्रकार के जानवर अक्सर देखा करते है लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में कई सारे और जानवर है जैसे पालतू जानवर, जंगली जानवर एवं अन्य। 

इसमें से काफी सारे ऐसे होंगे जिनका नाम भी नहीं सुना होगा एवं कई सारे जानवरो को आपने देखा होगा इन्ही में से आज हम आपके साथ जंगली जानवरों के नाम इंग्लिश एवं हिंदी में शेयर करने जा रहे है जिससे आप इनके बारे में जान पाओगे एवं आपको इनके बारे में याद भी रहेगा। 

जंगली जानवर (Wild Animals) क्या होते हैं?

जंगली जानवर (Wild Animals) उन जानवरो को कहते है जिसे मानव के वातावरण में रहने की आदत नहीं होती है वो जंगल में रहने के लिए बने होते है एवं उनका सब कुछ वही होता है। 

जंगली जानवर जंगल में ही खाते है, वही रहते है एवं वही पाए जाते है। 

Wild Animals Name In Hindi-English (जंगली जानवर के नाम)

Tiger – बाघ

बाघ सबसे बड़ी एक बिल्ली प्रजाति है उसके शरीर में गहरे रंग की खड़ी धारियाँ और नारंगी-भूरे रंग के फर होते हैं जो बाघों को बहुत आक्रामक और सुंदर बनाते हैं। बाघों को जंगल के शिकारी के नाम से भी जाना जाता है। 

Reindeer – बारहसिंगा

बारहसिंगा हिरण की एक प्रजाति है जिसे उत्तरी अमेरिका में कारिबू भी कहा जाता है एवं इन प्रजातियों के अधिकांश जानवर रूस में पाए जाते हैं। यह काफी आकृषक दिखते है एवं यह पेड़ के पत्ते, जड़ी-बूटियाँ, फ़र्न और ताज़ी घास के अंकुर आदि खाते है।

Lion – शेर

शेर को जानवरों के साम्राज्य का राजा माना जाता है, यह जीनस पैंथेरा की एक प्रजाति है। शेरों के पास एक मांसल, गहरी छाती वाला शरीर, छोटा गोल सिर, गोल कान और पूंछ के सिरे पर एक बालों वाला गुच्छ होता है। शेर एक शीर्ष और ब्रेस शिकारी है लेकिन यह काफी आकृषक दिखता है।

Fox – लोमड़ी

शेर को जानवरों के साम्राज्य का राजा माना जाता है, यह जीनस पैंथेरा की एक प्रजाति है। शेरों के लोमड़ी एक छोटा, मध्यम आकार का, सर्वाहारी स्तनपायी जानवर है जो कैनिडे परिवार से संबंधित है, इसकी ख़ास बात यह है कि यह रात का जानवर और यह केवल रात में शिकार करता है। लोमड़ी ज्यादातर शहरी शहरी क्षेत्रों में पाए जाते हैं।

Kangaroo – कंगारू

शेर को जानवरों के साम्राज्य का राजा माना जाता है, यह जीनस पैंथेरा की एक प्रजाति है। शेरों के पास एक मांसल, गहरी छाती वाला शरीर, छोटा कंगारू मैक्रोपोडिडे परिवार का एक दल है इसके काफी सारे प्रजाति पाए जाते है जैसे लाल कंगारू, एंटीलोपिन कंगारू, पूर्वी ग्रे कंगारू और पश्चिमी ग्रे कंगारू एवं अन्य।  कंगारू ऑस्ट्रेलिया और न्यू के लिए स्वदेशी हैं और यह ज्यादातर जंगलो में पाए जाते है।

Elephant – हाथी

शेर को जानवरों के साम्राज्य का राजा माना जाता है, यह जीनस पैंथेरा की एक प्रजाति है। शेरों के पास एक मांसल, गहरी छाती वाला शरीर, छोटा डायनासोर के बाद हाथियों को जमीन पर मौजूद सबसे बड़ा जानवर माना गया है यह एलीफेंटिडे परिवार से आते हैं। हाथी के लंबे सूंड, पैरों, हाथी दांत जैसे भारी स्तंभों और बड़े सपाट कानों की विशेषता रखते हैं।

Giraffe – जिराफ़

जिराफ, जीनस के वैज्ञानिक रूप से जिराफ कैमलोपार्डालिस नाम दिया गया है। जिराफ जमीन पर सबसे लंबे समय तक रहने वाले जानवर हैं जिनकी लंबी गर्दन, लंबी टांगें और उनके शरीर पर अनियमित भूरे रंग के धब्बे होते हैं। यह काफी अकृषक दिखता है और यह कद में काफी लम्बा होता है। 

सांपSnake
Ratचुहा
Moleछछूंदर
Lizardछिपकली
Toadस्थल-मेंढक
Squirrelगिलहरि
Otterऊदबिलाव
Gorillaगोरिल्ला
Frogमेढक
Hareखरगोश
Elk (एल्क)गोज़न (Gojan)
Crocodileमगरमच्छ
Deerहिरन
Chimpanzeeचिंपांज़ी
Arctic wolfआर्कटिक भेड़िया
Beerभालू
Alligatorमगरमच्छ
Badgerबिज्जू
Hedgehogकांटेदार जंगली चूहा
Hippopotamusदरियाई घोडा
Camelऊंट
Rabbitखरगोश
Pandaपांडा
Red Pandaलाल पांडा
Mongooseनेवला
Monkeyबन्दर
Leopardतेंदुवा
Jaguarजगुआर
Jackalसियार
Cheetahचीता
Hyenaलकड़बग्धा
Antelopeमृग
Zebraजेबरा
Porcupineसाही
Wild Assजंगली गधा
Wild boarजंगली सुवर
Snow Leopardध्रुवीय तेंदुवा
Rhinocerosगेंडा
Sloth Bearभालू
Gray Langurहनुमान लंगूर
Nilgaiनीलगाय
Dholeजंगली कुत्ता
Feral Horseजंगली घोडा
Clouded Leopardधूमिल तेंदुवा
BlackBuckकाल्ला हिरन
Wild catजंगली बिल्ली
Bisonगौर

Related Posts:

Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने आपके साथ Jungli Janwar Ke Naam की जानकारी शेयर की जिसमे आपने जंगली जानवरों के नाम इंग्लिश एवं हिंदी में जाना, मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी।

अगर इस पोस्ट से जुड़े कोई प्रश्न है तो कमेंट जरूर करे एवं यदि आपको आज का पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। 

Originally posted 2022-08-08 23:00:26.

Author

Write A Comment