Last Updated on 23 November 2022 by admin

आज के इस लेख में आप जानेंगे कि ग्राम प्रधान का कार्यकाल कितना होता है और साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि ग्राम प्रधान का कार्यकाल क्या है तो अगर आप Gram pradhan ka karyakal kitna hota hai के बारे में जानना छाते हो तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े। 

आप सभी लोगो ने ग्राम प्रधान का नाम तो सुना ही होगा और साथ ही ग्राम पंचायत का नाम भी सुना होगा लेकिन आज के इस लेख में हम आपको सिर्फ ग्राम प्रधान के बारे में ही जानकारी देने वाले है।

इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा कि ग्राम प्रधान का कार्यकाल कितना होता है, ग्राम प्रधान के सवाल अक्सर हमे सरकारी परीक्षाओं में भी पूछे जाते है तो इसी कारण हमें इसके बारे में जानकारी होना आवश्यक है। 

चलिये अब हम सबसे पहले यह जान लेते है कि ग्राम प्रधान किसे कहा जाता है। 

ग्राम प्रधान किसे कहा जाता है ?

यदि आप नही जानते कि ग्राम प्रधान किसे कहा जाता है तो हम आपको बता रहे है कि ग्राम प्रधान यह गांव के प्रथम नागरिक को कहा जाता है।

मतलब की ग्राम प्रधान यह गांव का प्रथम नागरिक होता है और आपको जानकर हैरानी होगी कि कई जगह पर ग्राम प्रधान को ही सरपंच के नाम से भी जाना जाता है।

कुछ गांवों में ग्राम प्रधान कहा जाता है तो कुछ गांवों में सरपंच भी कहा जाता है ग्राम प्रधान को लोग चुनाव में वोट देकर जिताते है।  

ऊपर हमने आपको ग्राम प्रधान किसे कहा जाता है इसके बारे में बता दिया है तो चलिए अब हम आपको बताते है कि ग्राम प्रधान का कार्यकाल कितने वर्षों का होता है।

ग्राम प्रधान का कार्यकाल कितना होता है ?

जैसा कि आप सभी लोग जानते है सभी गांवों में इलेक्शन किया जाता है और उन्ही इलेक्शन के चुनावों में जो जीतता है उसे ग्राम प्रधान बना दिया जाता है। और इसी ग्राम प्रधान का कार्यकाल 5 वर्षो का होता है मतलब की जब भी ग्राम प्रधान चुना जाता है तो वह केवल 5 वर्षो के लिए चुना जाता है। 

सिर्फ इतना ही नही यदि वह ग्राम प्रधान अच्छे काम करता है तो उसे गांव वाले फिरसे जिताकर 5 वर्षो के लिए ग्राम प्रधान बना सकते है। 

ग्राम प्रधान बनने के लिए क्या जरूरी है ?

यदि आप किसी गाँव में रहते है और आप भी ग्राम प्रधान बनने की सोच रहे है तो आपको 8 वी पास होना जरूरी है तभी आप चुनाव में खड़े हो सकते है और यदि आप चुनाव में खड़े होते है तो आपको वही लोग वोट दे सकते है जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है और साथ ही उनके पास एड्रेस प्रूफ होना भी बेहद जरूरी है। 

यह भी पढ़े

Conclusion

आज के इस लेख में हमने आपको ग्राम प्रधान किसे कहा जाता है और ग्राम प्रधान का कार्यकाल कितना होता है इसके बारे में विस्तार से बता दिया है, हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा एवं आपके लिए यह उपयोगी रही होगी।

यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे और अगर इस पोस्ट से जुड़ा कोई प्रश्न है तो कमेंट जरूर करे।

Originally posted 2022-08-16 23:00:41.

Author

Write A Comment