गंगा नदी किन राज्यो में बहती है ?

Last Updated on 17 August 2022 by admin

Advertisements

आज के इस लेख में हम आपके साथ गंगा नदी किन राज्यो से बहती है | Ganga Nadi Kin Rajyon Se Hokar Gujarti Hai के बारे में जानेंगे तो अगर आप इससे जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे थे तो आप बिलकुल सही जगह आये हो। 

गंगा नदी यह भारत की सबसे महत्वपूर्ण एवं लोकप्रिय नदियों में से एक है और यह नदी उत्तर भारत मे स्तिथ सबसे बड़ी नदी है।

Advertisements

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह नदी भारत और बांग्लादेश में मिलकर 2510 किमी की दूरी तय करती है, और गंगा नदी हमेशा से ही हिंदुओ के लिए पूजनीय रही है।

भारत मे गंगा नदी को सबसे पवित्र नदी मानी जाती है और यही कारण है कि कई लोग यहां स्थान करने के लिए और साथ ही पूजा करने के लिए आते है।

कई लोग ऐसा भी मानते है कि इस नदी में स्थान करने से इंसान के सभी पाप नष्ट हो जाते है और उसकी आत्मा पवित्र हो जाती है। 

Advertisements

तो चलिए सबसे पहले जानते है कि  गंगा नदी किन किन राज्यो से बहती है। 

Ganga Nadi Kin Rajyo Se Hokar Gujarti Hai?

बहुत से लोग गंगा नदी में डुबकी लगाते है और ऐसा भी कहा जाता है कि गंगा नदी में डुबकी लगाने से सारे पाप धुल जाते है।

गंगा नदी का नाम तो सबने सुना है और कई लोगो ने गंगा नदी के दर्शन भी किये होंगे लेकिन ऐसे बहुत कम लोग है जिन्हें पता है कि गंगा नदी किन राज्यो से बहती है।

 लेकिन यदि आपको नही पता कि गंगा नदी किन राज्यो से बहती है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है, क्योंकि हम आपको नीचे बताएंगे कि आखिर गंगा नदी किन राज्यो से बहती है।

Advertisements
  1. उत्तराखंड : देवप्रयाग, ऋषिकेश, हरिद्वार
  1. उत्तरप्रदेश: नरोरा,फर्रूखाबाद, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गाजीपुर
  1. बिहार : चौसा, बक्सर, पटना, मुंगेर, सुल्तानगंज, भागलपुर , मिर्जाचौकी
  1. झारखंड: साहिबगंज, महाराजपुर , राजमहल
  1. पश्चिम बंगाल : फरक्का , रामपुर हाट, जंगीपुर, मुर्शिदाबाद, कोलकाता , गंगा सागर

गंगा नदी की लंबाई कितनी है ? | Ganga Nadi Ki Lambai Kitni Hai?

क्या आप जानते है कि गंगा नदी को प्रदूषण से समझौता किया जाता है यदि हम इस नदी की लंबाई की बात करे तो गंगा भारत की सबसे लंबी नदी है और गंगा नदी की कुल लंबाई 2525 किमी है और भारत मे इसकी लंबाई 2510 किमी है। 

इस नदी के अंतर्गत आने वाले राज्य उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल हैं। गंगा नदी का अंतिम भाग बांग्लादेश में समाप्त होता है, जहाँ अंत में यह बंगाल की खाड़ी में परिवर्तित होता है।  गंगा की कुछ प्राथमिक सहायक नदियाँ यमुना, सोन, गोमती, घाघरा, गंडक और कोशी हैं। 

गंगा नदी कहा से निकलती है ? | Ganga Kahan Se Nikalti Hai?

गंगा नदी की उत्पत्ति गोमुख में हिमालय पर्वत से होती है जब इस हिमालय पर्वत की बर्फ पिघलती है, तो यह भागीरथी नदी का साफ पानी बनाती है  जैसे ही भागीरथी नदी हिमालय से नीचे बहती है, यह आधिकारिक रूप से गंगा नदी का निर्माण करते हुए अलकनंदा नदी में मिलती है। 

गंगा नदी कभी-कभी पास के ब्रह्मपुत्र और मेघना नदियों से मिलकर एक बड़े नदी का हिस्सा बन जाती है। हिमालय से पिघलने वाला पानी, साथ ही सहायक नदियों और वर्षा से पानी यह सभी इस पवित्र नदी को बनाते हैं। 

Advertisements

गंगा हिमालय से दक्षिण और पूर्व की ओर बहती है, जो पर्वत को छोड़ते हुए एक घाटी बनाती है। यह उत्तरी भारत के माध्यम से अपना रास्ता बनाती है और इसकी कई सहायक नदियाँ है जो कि नेपाल, बांग्लादेश और चीन के निकटवर्ती देशों से निकलती हैं।

Related Posts:

Conclusion

आज के इस लेख में हमने आपको गंगा नदी के बारे में विस्तार से बता दिया है और साथ मे यह भी बताया है कि Ganga Nadi Kin Rajyo Se Hokar Gujarti Hai, Ganga Kahan Se Nikalti Hai एवं Ganga Nadi Ki Lambai Kitni Hai। 

हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे ताकि और लोगो तक गंगा नदी की यह जानकारी पहुंच सके,

Advertisements

और अगर इससे जुड़ी कोई प्रश्न हो तो कमेंट करके जरूर पूछे, हम आपको जल्द से जल्द रिप्लाई करने का प्रयास करेंगे। 

Leave a Comment