EWS Certificate Form PDF Rajasthan
PDF FormsYojana PDF

EWS Certificate Form PDF Rajasthan

Last Updated on 15 November 2022 by admin

इस पोस्ट में EWS Certificate Form PDF Rajasthan के बारे में जानकारी देने वाले है एवं साथ में आप इस फॉर्म को डाउनलोड कर पाओगे।

बहुत से लोग ऐसे होते है जिन्हें EWS Certificate की वक्त पर जरूरत आ पड़ती है और उन्हें EWS Certificate के बारे में कुछ भी जानकारी नही होती है, यदि आपको भी नही पता है कि EWS सर्टिफिकेट क्या होती है और इसे कैसे बनाया जाता है, तो आप  सही जगह आये हो। 

इस लेख में आपको जानने को मिलेगा EWS Certificate क्या होती है और इसे कैसे बनाया जाता है।

EWS Certificate Form PDF Rajasthan

EWS Certificate क्या होती है ?

राजस्थान में राजस्थान की सरकार अपने नागरिकों के लाभ के लिए कई तरह की सेवाएं उपलब्ध करा रही है और उन्ही सेवाओ में से एक EWS Certificate यानी कि स्वर्ण जाती प्रमाण पत्र भी दे रही है।  

सरकार स्वर्ण जाती प्रमाण पत्र के आधार पर नागरिकों को 10 परसेंट  का आरक्षण भी प्रदान कर रही है, यही कारण है कि आपके पास EWS Certificate होना आवश्यक है वरना आप अपने जाती का आरक्षण प्राप्त नही कर पाएंगे परंतु कई लोग ऐसे भी है जिन्हें यही नही पता होता है कि आखिर EWS Certificate क्या होती है,

जैसे कि हमने बताया है कि EWS Certificate को जाती प्रमाण पत्र भी कहा जाता है यह EWS सर्टिफिकेट आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगो के लिए होती है ताकि जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर है वह सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सके और साथ ही इस सर्टिफिकेट की वजह से ही केंद्रीय नौकरी और सरकारी नौकरी में 10 % का आरक्षण नागरिकों को दिया दिया जाता है। 

इस EWS Certificate की वैधता भी 1 साल की ही होती है। जैसे कि अब आपने जान लिया है कि EWS Certificate क्या होती है, चलिए अब जानते है कि इस सर्टिफिकेट के लाभ क्या-क्या है। 

EWS Certificate के लाभ क्या – क्या है ?

वैसे तो EWS सर्टिफिकेट के बहुत सारे लाभ होते है लेकिन हम आपको यहां पर कुछ महत्त्वपूर्ण लाभ बताएंगे जिसे जानना आपके लिए जरूरी है।

  • EWS सर्टिफिकेट का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसका सामान्य जाती वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को फायदा मिलता है।
  • इससे सामान्य जाती के लोगो को 10 % का आरक्षण दिया जाता है, जिसका लाभ आपको स्कूल, कॉलेज, या फिर सरकारी नौकरी के वक़्त मिलता है।
  • 10 % आरक्षण मिलने के कारण आपको कोई भी सरकारी नौकरी प्राप्त करना या फिर किसी भी सरकारी स्कूल या कॉलेज में आसानी से दाखिला हो जाता है। 

 EWS Certificate के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजो की जरूरत होती है जिसके बिना आप अप्लाई नहीं कर सकते तो चलिए जानते है इसके बारे में –

यह भी पढ़े: Rajasthan Income Certificate Form PDF

EWS Certificate के लिए आवश्यक दस्तावेज –

जब आप EWS सर्टिफिकेट बनाते है तब आपको कुछ दस्तावेजो की जरूरत पड़ती है यदि वह दस्तावेज आपके पास नही है तो आपको किसी भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है, तो चलिए जानते है इसके बारे में। 

  • आपके पास आवेदन फॉर्म होना चाहिए।
  • दो पासपोर्ट साइज फ़ोटो होना चाहिए।
  • आपके पास राशन कार्ड होना चाहिए।
  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • पारिवारिक वार्षिक आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आपके पास भामाशाह कार्ड होना चाहिए।
  • आपके पास शपथ पत्र और संपत्ति प्रमाण पत्र होना चाहिए। 
  • आपके पास निवास प्रमाण पत्र और पैन कार्ड होना चाहिए।

यदि आपके पास ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज है तो आप आसानी से अपनी EWS Certificate प्राप्त कर सकते है। अब बात आती है कि यदि आपको EWS Certificate प्राप्त करना है तो आपकी पात्रता क्या होनी चाहिए। तो चलिए अब हम आपको बताते है कि EWS सर्टिफिकेट के लिए क्या पात्रता मापदंड है।

EWS Certificate के लिए पात्रता मानदंड क्या है ?

जब भी आप EWS सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने की सोचते है तब आपको एक बार यह जरूर देख लेना चाहिए कि आखिर EWS सर्टिफिकेट के लिए पात्रता मानदंड क्या है, नीचे हम आपको इसके पात्रता और मानदंड बता रहे है।

  • यदि आप एक आवेदक है तो आपकी सालाना आय 8 लाख रुपयों से कम होना चाहिए।
  • आवेदक के पास पांच एकड़ से ज्यादा जमीन नही होना चाहिए अन्यथा उसे इस सर्टिफिकेट का लाभ नही मिलेगा।
  • आप जहा पर रहते है उस जगह का प्लाट 1000 वर्ग फुट से कम ही होना चाहिए।

यदि आप ऊपर दिए गए मानदंड को पूरा करते है तो आप आवेदन कर सकते है। तो चलिए अब जानते है कि आखिर EWS सर्टिफिकेट प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है।

यह भी पढ़े: Bihar Janam praman Patra Form PDF

Rajasthan EWS Certificate आवेदन प्रक्रिया क्या है ?

नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप पॉइंट्स बता रहे है जिसे फॉलो करके आप Rajasthan EWS Certificate आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

सबसे पहले तो आपको Rajasthan EWS Certificate Form PDF Online ही डाउनलोड करना है। यदि आप चाहो तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पीडीएफ फ़ाइल डाउनलोड कर सकते है।

 Download EWS Form PDFHindi Form PDF
  • ऊपर के लिंक में हमने आपको केंद्र सरकार और राज्य सरकार इन दोनो के द्वारा दी गयी EWS Certificate की पीडीएफ फ़ाइल दी है। 
  • अब इस फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद इस फॉर्म को ध्यान से भरना है। इस फॉर्म में आपको अपनी पूरी जानकारी अच्छे से भरना है।
  • अब पूरी जानकारी भरने के बाद इस फॉर्म को हमने बताए हुए सभी दस्तावेजो को जोड़ना है और फिर किसी भी अपने शहर के तहसील कार्यालय में जमा कर देना है।
  • आपका आवेदन पत्र जमा होने के बाद तहसील के अधिकारी आपके फॉर्म की जांच करके उसका सत्यापन करेंगे और फिर आपकी EWS सर्टिफिकेट जारी की जाएगी।

ऊपर बताए गए पॉइंट्स को आप सही से फॉलो करते है तो आप आसानी से अपनी EWS सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़े:

Conclusion

इस पोस्ट में हमने आपको EWS Certificate Form PDF Rajasthan के बारे में विस्तार से जानकारी दी है मुझे उम्मीद है कि यह आप सभी के लिए उपयोगी रही होगी एवं आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। 

इस पोस्ट से जुड़े यदि कोई प्रश्न है तो कमेंट जरूर करे और यदि आपको यह उपयोगी लगी तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। 

Originally posted 2022-08-03 23:00:19.

13+ Mothers Day Poem In Hindi | मदर डे पर कविता

Previous article

इन श्रमिकों को मिलेंगे ₹500 – Shramik card ke fayde kya hai

Next article

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *