Advertisements

दिशाओं के नाम हिन्दी और अंग्रेजी में | Directions Name In Hindi

आज के इस पोस्ट में हम दिशाओं के नाम हिन्दी और अंग्रेजी में शेयर करने जा रहे है यह Directions Name In Hindi आपको सभी दिशा के बारे में जानने में मदद करेगी एवं साथ में आपको सिखने को भी मिलेगा। 

सभी दिशाओ के अपने महत्त्व है एवं इसका प्रयोग छेत्र का पता लगाने के लिए किया जाता। काफी साल पहले दिशा जानने के लिए दिशा सूचक यंत्र यानी Compass का प्रयोग करते थे लेकिन अभी इसका प्रयोग धीरे धीरे काम होता जा रहा,

Advertisements

हालांकि सभी इसके बारे में समझते है एवं जानते है फिर भी अगर आपको इसके बारे में सभी बाते नहीं पता है तो यह पोस्ट आपके लिए है। 

All Directions Name In Hindi And English

पृथ्वी पर मुख्य 4 दिशाएं है जिसे कि आप निचे पढ़ सकते हो एवं उसका उच्चारण हिंदी एवं अंग्रेजी में। 

English NameDiction (उच्चारण)Hindi Name
Eastईस्टपूर्व/पूरब
Westवेस्टपश्चिम
Northनॉर्थउत्तर
Southसाउथदक्षिण

इन 4 मुख्य दिशाओं के अलावा 4 और दिशाएं होती जो मुख्य दिखाओ के मिलने से बनती जो कि निम्न है –

EnglishDictionHindi
North–Eastनार्थ ईस्टउत्तर पूर्व
North-Westनॉर्थ वेस्टउत्तर पश्चिम
South–Westसाउथ वेस्टदक्षिण पश्चिम
South–Eastसाउथ ईस्टदक्षिण पूर्व
  • North – East (नार्थ ईस्ट) – यह दिशा उत्तर और पूर्व के बीच में बनता है इसे आप इसके मिलान से भी बनना बोल सकते हो। इसे हिंदी में ईशान कोण भी कहा जाता है। 
  • North – West (नॉर्थ वेस्ट) – यह दिशा उत्तर और पश्चिम के मिलान यानि की बीच से बनता है इसे वायव्य कोण के नाम से भी जाना जाता है। 
  •  South – West (साउथ वेस्ट) – यह दिशा दक्षिण और पश्चिम के मिलान यानि की बीच से बनता है इसे नैऋत्य दिशा के नाम से भी जाना जाता है। 
  • South – East (साउथ ईस्ट) – यह दिशा दक्षिण और पूर्व के मिलान यानि की बीच से बनता है और इसे आग्नेय कोण के नाम से भी जाना जाता है। 

यह भी पढ़े

Advertisements

Conclusion 

इस पोस्ट में आपने जाना सभी दिशाओं के नाम (directions name) एवं साथ में अन्य जानकारियां जो कि इससे जुड़ी है वह भी जानी, मुझे उम्मीद है कि Directions Name In Hindi पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा। 

अगर इस पोस्ट से जुड़े कोई प्रश्न हो तो कमेंट जरूर करे और यदि आपको आज का पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। 

Advertisements

Leave a Comment