Bihar Janam praman Patra Form PDF

Advertisements

आज के इस पोस्ट में हम आपको Bihar Janam praman Patra Form PDF के बारे में जानकारी देने वाले है एवं साथ में आप इस फॉर्म पीडीऍफ़ को डाउनलोड कर पाएंगे तो यदि इसके बारे में जानकारी ढूंढ रहे है तो आप सही जगह आये हो। 

।ऐसा कहा जाता है कि हर सेकंड में एक इंसान का जन्म होता है, वैसे अगर हम बाकी देशों को छोड़ दे तो हमारे इंडिया में जिसका भी जन्म होता है उसका यदि जन्म प्रमाण पत्र नही हो तो उसे आगे चलकर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, 

Advertisements

आज हम बिहार की बात कर रहे है, यदि आपका जन्म बिहार में हुआ है या फिर आपके परिवार के किसी सदस्य का जन्म हुआ है तो आपको उसका जन्म प्रमाण पत्र बनवाना बहुत ही जरूरी है। 

तो चलिए जानते है कि यह क्या होता है एवं इसके लिए अप्लाई कैसे करे।  

Bihar Janam praman Patra Form PDF

जन्म प्रमाण पत्र क्या होता है ? 

हमारे देश मे कई ऐसे लोग भी है जिन्हें यह भी नही पता कि जन्म प्रमाण पत्र क्या होता है, यदि आपको भी नही पता कि जन्म प्रमाण पत्र क्या होता है, तो कोई बात नही हम आपको बता देते है। 

Advertisements

जन्म प्रमाण पत्र यह एक सरकारी दस्तावेज है जो सभी व्यक्तियों के लिए आवश्यक होता है इस जन्म प्रमाण पत्र ने व्यक्ति की सभी वैयक्तिक जानकारी होती है जैसे जन्म का स्थान, जन्म की तारीख, जन्म का समय और जन्म लेने वाले व्यक्ति के माता पिता का नाम दर्ज होता है। 

जन्म प्रमाण पत्र कई सारे सरकारी कार्यो के लिए जरूरी होता है, जैसे स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेने में और सरकारी सेवाओं के लाभ उठाने के लिए। 

कई लोग ऐसे होते है जो शुरुआत में जन्म प्रमाण पत्र बनवाना जरूरी नही समझते है और फिर उन्हें जब किसी सरकारी काम के लिए जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है तो उन्हें जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए भागदौड़ करनी पड़ती है। 

ऐसा आपके साथ ना हो इसीलिए आज हम आपको बिहार का जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाते है इसके बारे में जानकारी देने वाले है, तो चलिए जानते है इसके बारे में। 

जन्म प्रमाण पत्र संबंधित कुछ मुख्य बातें –

यदि आप जन्म प्रमाण पत्र बनाने की सोच रहे है तो जन्म प्रमाण पत्र बनाने से पहले आपको इसकी कुछ मुख्य बातें याद रखना आवश्यक है और वह कौन सी मुख्य बातें है जो आपको ध्यान में रखनी है यह हम आपको नीचे के पॉइंट्स में बता रहे है।

  • बच्चे के माता और पिता जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन 21 दिन के अंतर्गत निशुल्क आवेदन कर सकते है, जिसके लिए आपको अपने राज्य के राज्यस्व विभाग में आवेदन करना होगा।
  • यदि बच्चे के माता और पिता जन्म प्रमाण पत्र के लिए 21 दिन बाद आवेदन करते है तो आपको शुल्क देना पड़ता है।
  • यदि आपने अस्पताल में बच्चे को जन्म दिया है तो आप अस्पताल से भी आवेदन कर सकते है। 
  • यदि आपने बच्चे को अपने घर मे जन्म दिया है तो आप अपने गांव के आंगनवाड़ी से भी आवेदन कर सकते है।  

बिहार जन्म प्रमाण पत्र आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ? 

जैसे की आप सभी लोग जान चुके है कि बिहार जन्म प्रमाण पत्र यह एक सरकारी दस्तावेज है और कई सारे सरकारी कार्यो के लिए इसे इस्तेमाल भी किया जाता है तो ऐसे में आपके पास जन्म प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। 

चलिए अब हम आपको बिहार जन्म प्रमाण पत्र आवेदन करने की प्रक्रिया बताते है, बिहार जन्म प्रमाण पत्र के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाईन दोनो तरीके से आवेदन कर सकते है। सबसे पहले आपको ऑनलाइन प्रक्रिया जानने को मिलेगा और फिर उसके बाद आपको ऑफलाईन प्रक्रिया बताएंगे।

बिहार जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

हम आपको बिहार जन्म प्रमाण पत्र के लिए कैसे आवेदन करे इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी दे रहे है, इसे ध्यान से फॉलो करे, आप आसानी से अप्लाई कर पाओगे।

  1. बिहार प्रमाण पत्र के लिए सबसे पहले आपको बिहार शहरी विकास विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो https://nagarseva.bihar.gov.in/udhd/Home.html इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है।
  1. जैसे ही आप ऊपर दिए गए वेबसाइट पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपको होमपेज पर ही BIRTH CERTIFICATE का ऑप्शन दिखेगा। अब आपको BIRTH CERTIFICATE इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  1. क्लिक करते ही आपके सामने एक लॉगिन पेज दिखेगा, अब यहां पर आपको Register Me पर क्लिक करना है।
  1. क्लिक करते ही आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, इस फॉर्म में आपको पूरी जानकारी लिखनी है और फिर Register पर क्लिक करना है।
  1. रजिस्टर होने के बाद आपको अपने यूजर नेम और पासवर्ड के द्वारा लॉगिन करना है। 
  1. जैसे ही आप लॉगिन करते है तो इसके बाद आप आसानी से जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है और अपना जन्म प्रमाण पत्र PDF डाउनलोड कर सकते है।

ऊपर के पॉइंट्स में हमने आपको बिहार जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे इसके बारे में जानकारी दी है। लेकिन यह तो थी ऑनलाइन प्रक्रिया, चलिए जानते है कि आप बिहार जन्म प्रमाण पत्र की ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जांच कैसे कर सकते है। 

बिहार जन्म प्रमाण पत्र की ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करे ?

बिहार जन्म प्रमाण पत्र की ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जांच करना एक बहुत आसान सी प्रक्रिया है, हम आपको नीचे कुछ पॉइंट्स बता रहे है जिसे फॉलो करके आप आसानी से स्थिति की जांच कर सकते है।

  1. आपको अपने जन्म प्रमाण पत्र के स्थिति की जांच करने के लिए सबसे पहले बिहार के शहरी विकास विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, आप चाहे तो https://nagarseva.bihar.gov.in/udhd/Home.html इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है।
  1. अब इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको Know your Application Status यह लिखा हुआ दिखेगा। तो अब आपको यहां पर अपना एप्लीकेशन नंबर लिखना है और सर्च पर क्लिक कर देना है।
  1. जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करोगे वैसे ही आपको आपके आवेदन से संबंधित पूरी जानकारी दिख जाएगी।

बिहार जन्म प्रमाण पत्र ऑफलाइन आवेदन कैसे करे ?

हमने आपको बिहार जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे इसके बारे में तो जानकारी दे दी है तो चलिए अब जानते है कि जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करे –

  1. ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने शहर के तहसील कार्यालय में जाकर फॉर्म प्राप्त करना होगा, यदि आप चाहो तो नीचे दी गयी लिंक से भी पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर सकते है। 

Click here to download the form

  1. ऊपर दिए गए लिंक से फॉर्म डाउनलोड करके इसकी प्रिंट निकाल ले और इस फॉर्म में अपनी पूरी जानकारी दर्ज करे।
  1. इसके बाद आपको इस फॉर्म को अपने तहसील कार्यालय में जमा कर देना है।
  1. फॉर्म को जमा करने के बाद आपके फॉर्म का वेरिफिकेशन किया जाएगा और फिर आपका जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

 बिहार जन्म प्रमाण पत्र ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया थी, तो चलिए अब हम जानते है कि इसके लिए कौन-कौन से दस्तावेज आवश्यक है। 

बिहार जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज –

जब आप बिहार जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करते है तो आपको उस फॉर्म के साथ कुछ दस्तावेज जोड़ना भी आवश्यक है और वह कौन से दस्तावेज है यह हम आपको नीचे बता रहे है।

  1. आपका स्कूल का प्रमाण पत्र
  2. आपके आयु संबंधित दस्तावेज
  3. जिस अस्पताल में बच्चे का जन्म हुआ वहा की रसीद
  4.  माता पिता का निवास प्रमाण पत्र
  5.  राशन कार्ड 
  6. माता पिता का वैवाहिक प्रमाण पत्र और साथ ही आवेदन पत्र

यदि आपके पास ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज मौजूद होना आवश्यक है तो आप बिहार जन्म प्रमाण पत्र के लिए आसानी से अप्लाई कर पाओगे एवं प्राप्त भी। 

यह भी पढ़ेUttar Pradesh Manav Sampada Form PDF

Conclusion

इस पोस्ट में हमने आपको Bihar Janam praman Patra Form PDF के बारे में विस्तार से जानकारी दी है, हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। 

यदि इससे जुड़े कोई प्रश्न है तो कमेंट जरूर करे और यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे। 

Advertisements

Leave a Comment