Bharat Ki Sabse Badi Jheel Kaun Si Hai
GK/GS

भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी है ?

Last Updated on 24 November 2022 by admin

आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ Bharat Ki Sabse Badi Jheel Kaun Si Hai की जानकारी शेयर करने जा रहे है और साथ मे आपको यह भी बताएंगे कि भारत की प्रमुख झीलें कौन सी है।

जैसा कि आप सभी लोग जानते है कि भारत यह देश अपने विविध संस्कृति के लिए माना जाता है, और साथ ही हमारे देश मे झीलों का काफी महत्व भी है क्योंकि इसे भारत का प्राकृतिक सौंदर्य कहा जाता है, भारत मे झीले यह बड़े बड़े पहाड़ी के नीचे, या फिर मैदानों में पाई जाती है।

वैसे तो भारत मे कई झीले है लेकिन हम उनमे से आपको कुछ प्रमुख झीले के नाम ही बताएंगे और साथ ही उन झीलों के बारे में थोड़ी जानकारी भी शेयर करेंगे।

Bharat Ki Sabse Badi Jheel Kaun Si Hai

भारत की प्रमुख झीलें कौन सी है ?

भारत की प्रमुख झीले और सबसी बड़ी झील कौन सी है इसके बारे में आपको जानकारी प्राप्त हो हमारा यही उद्देश्य है क्योंकि यह सवाल आपको कई प्रतियोगी परीक्षाओं के General Knowledge में भी पूछा जाता है तो चलिए जानते है इसके बारे में।

सबसे पहले हम आपको प्रमुख झीले के बारे में जानेंगे और फिर सबसे बड़ी झील कौन सी है ।

  1. वेम्बानाड झील, कुमारकोम

वेम्बानाड झील यह केरल के लिए मीठे पानी का एक प्रमुख स्रोत है और इस झील के तटों पर रहने वालों लोगो की पानी की जरूरतों को भी पूरा करती है। यह झील 2,033 वर्ग किमी में फैली हुई है, और यह वेम्बनाड झील भारत की सबसे बड़ी झीलों की लिस्ट में शामिल है।

इस झील को केरल में एक प्रमुख बैकवाटर के रूप में जाना जाता है, वेम्बनाड झील भारत की सबसे लंबी झील है जिसकी अधिकतम लंबाई 96.5 किमी है। इस झील को विभिन्न नामों से पुकारा जाता है क्योंकि यह केरल के कई हिस्सों से होकर बहती है।  इसे पुट्टनाडा झील या अलप्पुझा और कोच्चि झील के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह झील कोच्चि से होकर भी गुजरती है।

  1.  पैंगोंग त्सो, लद्दाख

पैंगोंग झील यह भारत की ऊँचाई वाली झीलों में से एक है। यह एक विशाल एवं अत्यंत सुन्दर झील है जिसका क्षेत्रफल 700 वर्ग किमी है। यह झील भारत और तिब्बत के लद्दाख क्षेत्र में 134 किमी की लंबाई तक फैली हुई है।

पैंगोंग झील की लगभग एक तिहाई लंबाई भारत के अंतर्गत आती है और बाकी तिब्बत का हिस्सा है। यह झील सर्दियों के दौरान जम जाती है जो तब स्केटर्स द्वारा आइस स्केटिंग ग्राउंड के रूप में उपयोग की जाती है। पैंगोंग यह झील लेह से लगभग 5 घंटे की ड्राइव पर है। 

  1. लोकटक झील, मणिपुर

यह लोकटक झील मणिपुर में स्तिथ है और यह भी बड़ी झीलों के लिस्ट में आती है। यह झील 287 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैली हुई है, इसकी झील की खास बात यह है कि यह झील भारत की सबसे बड़ी ताजे पानी की झील है। यह झील मणिपुर नदी और उसकी सहायक नदियों द्वारा बनती है जो म्यांमार और भारत को पार करती हैं। 

यह झील अपने दलदलों के लिए सबसे प्रसिद्ध है, जिसे स्थानीय भाषा में फुमदी के नाम से जाना जाता है, फुमदी छोटे द्वीपों की तरह दिखते हैं जो वनस्पति, मिट्टी और कार्बनिक पदार्थों के संग्रह के रूप में बनते हैं।

इस झील की प्रसिद्धि का एक और कारण यह भी है की यहां किबुल लामजाओ नेशनल उद्यान है, जो दुनिया का एकमात्र तैरता हुआ राष्ट्रीय उद्यान है। इस राष्ट्रीय उद्यान में 400 से अधिक पशु प्रजातियाँ पाई जाती हैं। 

  1.  गोबिंद सागर झील

यह सुंदर झील हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में है इसे 1962 में भाखड़ा में सतलज नदी पर एक विशाल हाइडल बांध के निर्माण के बाद बनाया गया था। इस झील का नाम दसवें सिख गुरु गोविंद सिंह के नाम पर रखा गया है। यह झील 56 किमी तक फैली हुई है और इसमें 168 वर्ग किमी का क्षेत्र शामिल है यह अपने बेस से 225.5 मीटर ऊपर खड़ा है, भाखड़ा दुनिया के सबसे ऊंचे गुरुत्वाकर्षण झीलों में से एक है।

यह झील हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली सहित कई भारतीय राज्यों को बिजली प्रदान करता है। पहाड़ियों और बरामदे के जंगलों से घिरा, गोबिंद सागर झील भारत की सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है।

इस झील के किनारे पर एक विशाल वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स है जिसमें स्पीड बोटिंग और विभिन्न प्रकार के वाटर स्पोर्ट्स हैं। 

  1.  कोलेरू झील

कृष्णा और गोदावरी नदी के बीच स्थित कोल्लेरू झील, यह आंध्र प्रदेश के एलुरु शहर के पास स्थित है। यह झील 245 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है, यह भारत की सबसे बड़ी मीठे पानी की झीलों में से एक है। 

इस झील को एक वन्यजीव अभयारण्य के रूप में घोषित किया गया, जिसे अतापका पक्षी अभयारण्य के रूप में जाना जाता है। 

यह अभयारण्य हर साल कई पर्यटकों द्वारा दौरा किया जाने वाला एक पक्षी विहार है। एलुरु से, झील लगभग 40 मिनट की ड्राइव पर है और यह वाकई में देखने के लिए काफी मनमोहक मानी जाती है।

ऊपर हमने आपको भारत के प्रमुख झीलों के बारे में बताया एवं उनके बारे में जानकारी शेयर की, मुझे उम्मीद है आपके लिए वह उपयोगी रही होगी। तो चलिए अब हम आपको भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी है इसके बारे में बताते है।

भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी है ?

भारत की सबसे बड़ी झील चिल्का झील है, चिल्का झील यह झील भारत में सबसे बड़ी खारे पानी की झीलों की सूची में सबसे ऊपर है। यह ओडिशा के पुरी, गंजम और खुर्दा जिलों में 1,165 वर्ग किमी में फैली हुई है।

न्यू कैलेडोनियन बैरियर रीफ के बाद इस झील को दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी खारे पानी की झील के रूप में भी जाना जाता है। चिल्का यह झील ओडिशा के लोकप्रिय पर्यावरण पर्यटन स्थलों में से एक है और यहां सर्दियों के दौरान बहुत सारे पर्यटक आते हैं।

यह भी पढ़े

Conclusion

आज के इस लेख में हमने आपको भारत के प्रमुख झीलों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है और साथ में आपको भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी है के बारे बताया मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी एवं आपके लिए यह उपयोगी रही होगी।

यदि इस पोस्ट से जुड़े आपके पास कोई प्रश्न है तो कमेंट जरूर करे और अगर आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे।

Originally posted 2022-08-17 23:00:31.

भारत का सबसे लंबा बांध कौन सा है – longest dam in india

Previous article

गंगा नदी किन राज्यो में बहती है ?

Next article

You may also like

1

Comments
  1. Thank you for sharing your thoughts. I truly appreciate your efforts and I will be waiting for your further write ups thank you once again. I learn more thing with the help of your blog Thanku.

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *