Bharat Ka Sabse Lamba Bandh Kaun Sa Hai
GK/GS

भारत का सबसे लंबा बांध कौन सा है – longest dam in india

Last Updated on 24 November 2022 by admin

आज के इस लेख में हम आपके साथ Bharat Ka Sabse Lamba Bandh Kaun Sa Hai? की जानकारी शेयर करने जा रहे है, इस पोस्ट में हमने इस GK टॉपिक के साथ-साथ बांध से जुड़े अन्य सभी जानकारिया शेयर करने का प्रयास किया है। मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आएगी। 

जैसा कि आप सभी लोग जानते है कि स्कूल के दिनों में हमे कई बार पिकनिक पर नजदीक के छोटे बड़े बांधों के पास उन बांधो को दिखाने के लिए ले जाया करते थे और उन बांधो के बारे में जानकारी दिया करते थे।

वैसे बांधो को देखकर उनकी जानकारी हासिल करना भी काफी अच्छी बात है, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भारत में 4000 से अधिक बांध हैं और एक अकेले महाराष्ट्र राज्य में 1845 बांध हैं,

और इसी राज्य को सबसे अधिक बांध वाला राज्य भी कहा जाता है। इसी तरह कुछ भारत में सबसे लंबे और सबसे बड़े बांध हैं और भारत के कुछ बांध तो दुनिया में भी सबसे बड़े बांध माने जाते हैं। 

बांध के उपयोग क्या है ?

वन्यजीवों और हरे भरे मैदानों से घिरे, ये बांध सैकड़ों गांवों और यहां तक ​​कि बड़े शहरों के लिए बिजलीघर के रूप में भी काम करते हैं। बांध बनाने जैसे इंजीनियरिंग चमत्कार बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए भी होते हैं।

एक बांध पानी के प्रवाह को रोकने में अवरोधक का काम करता है और साथ ही यह बाढ़ को रोकने और सिंचाई सुविधाओं में मदद करता है। चलिये अब हम नीचे आपको बताते है कि आखिर बांध के उपयोग क्या है।

निचे हम बांध के उपयोग की जानकारी बता रहे है जिसे जानकर आपको पता चल जाएगा कि आखिर बांध किस काम मे आते है।

  1. घरेलू और शहर के उपयोग के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध करवाना।
  2. सिंचाई के लिए पानी की आपूर्ति की कमी को पूरा करना।
  3. कई उद्योगों के लिए पानी की जरूरत होती है और यह जरूरत भी बांध ही पूरा करता है।
  4. बिजली का उत्पादन करना ताकि लोगों को बिजली मिल सके।
  5. बांध यह मछली को पकड़ने और नौका विहार के लिए उपयोग किए जाते हैं, इस प्रकार कई लोगों को आजीविका प्रदान करते हैं।
  6. बांध यह नदी के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी हैं और साथ ही बाढ़ की स्थिति में मदद करते हैं।

भारत का सबसे लंबा बांध कौन सा है ?

भारत का सबसे लम्बा बांध हीराकुंड बांध है जो कि उड़ीसा राज्य के संबलपुर जिले में बना हुआ है। यह बांध एशिया की सबसे बड़ी कृत्रिम झील भी बनाता है, यह झील सबसे बड़ी होने के साथ-साथ विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में कई लोगो को भी आकर्षित करती है।

इसका मतलब यह नहीं है कि यह स्थान ग्रीष्मकाल के दौरान देखने लायक नहीं होगा क्योंकि यह वह समय है जब आप मंदिरों को देख पाएंगे जो की सर्दियों के दौरान पानी में डूब जाते है।

इसका जलाशय 55 किमी लंबा है और साथ ही इस बांध की तटबंध सहित कुल लंबाई 25.8 हैं और यदि हम इस बांध की ऊँचाई की बात करे तो यह 61 मीटर ऊँचा है इस बांध का प्रकार समग्र बांध है। इस बांध की जलाशय की क्षमता 47,79,965 एकड़ फीट है।

इसलिए यदि आप एक लंबी ड्राइव की योजना बना रहे हैं, तो यह जगह आपके लिए काफी अच्छी है।

यह भी पढ़े

Conclusion

हमने इस लेख में हमने आपके साथ भारत का सबसे लंबा बांध कौन सा है के बारे में विस्तार से जानकारी शेयर की है, हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा एवं आपके लिए यह उपयोगी रही होगी।

यदि इस लेख से जुड़े प्रश्न या सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे एवं अगर आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे।

Originally posted 2022-08-17 23:00:31.

Calendar Reasoning Questions PDF

Previous article

भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी है ?

Next article

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *