5 Alternative of Google Hindi Input tools

क्या आप Alternative of Google Hindi Input tools के बारे में जानना चाहते है ? यदि हा तो आप सही आये  है, इस पोस्ट के माध्यम से हम Google Hindi Input tools के Alternatives के बारे में जानेंगे।

कई बार इनस्टॉल करने के बाद  भी Google Hindi Input tools offline हमारे कंप्यूटर में वर्क नहीं करता है जिसके पीछे कई सारे reasons हो सकते है जिसे हम बाद में जानेंगे पहले हम अपने टॉपिक पर आते है नहीं वर्क कर रहा है तो क्या करे,

दरअसल 1 टूल के कई सारे Alternatives होते जिसमे फीचर्स लगभग similar ही होते और वो वर्किंग होते है तो जरूरत के वक्त हम उसका उपयोग कर सकते है, जिससे काम में बाधा न आये और काम भी हो जाये, तो चलिए जानते है Google Hindi Input tools के Alternatives के बारे में ।

5 Alternative of Google Hindi Input tools

गूगल इनपुट टूल एक काफी अच्छा टूल है, अगर आपको हिंदी टाइपिंग में प्रॉब्लम हो रही है तो यह आपकी काफी मदद कर सकता है, लेकिन इस टूल के अलावा भी कई सारे टूल मार्किट में उपलब्ध है जो इसे replace कर सकते है अगर यह उनमे वर्क नहीं कर रहा है तो , चलिए जानते है alternatives टूल के बारे में ।

Microsoft Indic Language input tool

Indic Language input tool भी काफी अच्छा व उपयोगी टूल है हिंदी टाइपिंग करने के लिए, इस टूल को Microsoft के द्वारा बनाया गया है, आप इस टूल को आधिकारिक  पर जाकर आप डाउनलोड कर सकते हो या आप निचे दिए गए लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हो ।

यह टूल सभी windows के लिए अलग अलग आती है और windows 10 में इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ lanuage addons भी इनस्टॉल करने होंगे तभी आप इस टूल का इस्तेमाल कर सकते हो ।

इनस्टॉल करने के बाद आपको अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करना होगा और उसके बाद आप हिंदी कीबोर्ड को activate कर सकते हो, यह आप windows + space से भी कर सकते हो, उसके बाद आप हिंदी टाइपिंग कर सकते हो  ।

 Google Hindi Input online

 

Hindi Input online काफी अच्छा टूल है यह Google के द्वारा बनाया गया है इसके द्वारा आप आसानी से हिंदी टाइपिंग कर सकते हो. यह टूल हिंदी भाषा के साथ साथ अन्य कई सरे भाषाओ को भी सपोर्ट करता है, अधिक जानकारी के लिए आप इस पोस्ट ” Google Hindi Input online Install ” को पढ़ सकते हो.

इस टूल को इस्तेमाल करने के 2 तरीके है 1 – गूगल क्रोम एक्सटेंशन 2 – गूगल की इनपुट पेज इन दोनों तरीको के माध्यम से आप इस टूल का इस्तेमाल कर सकते है पहले वाले में बस आपको एक्सटेंशन इनस्टॉल करना होगा अपने ब्राउज़र में और 

भाषा सेलेक्ट करनी होगी सेटिंग्स में जाकर बस लेकिन इस टूल की एक कमी ये है की आप हिंदी या अन्य भाषा की टाइपिंग पेज या ब्राउज़र में  सकते हो यह किसी सॉफ्टवेयर में वर्क नहीं करेगा, अगर आप सॉफ्टवेयर में टेक्स्ट इस्तेमाल करना चाहते हो तो आप इस टूल या ब्राउज़र में लिख कर फिर सॉफ्टवेयर या वर्ड में पेस्ट कर सकते हो 

Download Extension | visit input page

Hinglish to Hindi app from Windows store

Hinglish to Hindi app srhhindi

यह काफी अच्छा व उपयोगी टूल है Hinglish to Hindi टाइपिंग करने के लिए, इस टूल का इस्तेमाल करने के लिए  बस आपको अपने कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट  स्टोर से इस सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करना होगा उसके बाद आप जो भी टेक्स्ट टाइप होंगे वो हिंदी में टाइप होगा ।

बाकी के instructions आप इस वेब ऐप के डिस्क्रिप्शन में पढ़ सकते हो जिससे आपको इसके बारे में जानने को समझने में सुविधा होगी ।

Download

Google Translate

Google Translate srhhindi

Google Translate एक ऐसा टूल है जिसमे भी आप हिंदी टाइपिंग कर सकते हो  आपको tab से भाषा को हिंदी सेलेक्ट करनी होगी एवं टेक्स्ट को भी हिंदी रखना पड़ेगा, आप निचे दिए गए फोटो को देख सकते हो 

इसके बाद आप कुछ भी टाइप करोगे वह हिंदी में टाइप होगा, इसमें आपको auto suggestions भी देखने  को मिलती है जिससे आप वर्ड को जल्दी लिख सकते हो. यह ऑनलाइन टूल है इसका इस्तेमाल आपको ऑनलाइन रहकर करना पड़ेगा उसके बाद आप डाटा कॉपी करके कहि भी पेस्ट करके इस्तेमाल कर सकते हो 

visit Google Translate

EasyHindiTyping dot com

EasyHindiTyping एक वेबसाइट है जो हिंदी टाइपिंग की फीचर के साथ आती है, इस वेबसाइट की मदद से आप हिंदी टाइपिंग आसानी से कर सकते है बस आपको वेबसाइट पर विजिट करना होगा 

यह टूल आप किसी सॉफ्टवेयर में इस्तेमाल नहीं कर सकते इसलिए आपको ऑनलाइन टाइपिंग करके टेक्स्ट कॉपी करना होगा एवं जहा इस्तेमाल करना चाहते है वह आप पेस्ट कर  सकते है ।

Conclusion 

इस पोस्ट में हमने आपके साथ 5 best  Alternative of Google Hindi Input tools शेयर की जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से हिंदी टाइपिंग कर सकते है, यह सभी काफी अच्छा व उपयोगी टूल है आपको एक बार इसका प्रयोग जरूर करना चाहिए ।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा, अगर आपको यह पोस्ट उपयोगी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे और अगर इससे जुड़े कोई प्रश्न है तो कमेंट करके जरूर बताये ।

Leave a Comment